ब्लॉग कीजिये !

जैसे कि पहले कहा गया था कि आप के पास कुछ होना चाहिए जिसे बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। वह कुछ कोई चीज़ हो सकती है या फिर आपकी मजदूरी। और, वह कोई चीज़ स्थान भी हो सकता है अखबारों में, वेबसाइट्स पर या ब्लोग्स में। वेबसाइट्स या ब्लोग्स पर विज्ञापनों को प्रर्दशित करने के लिए स्थान बेचकर पैसे कमाए जाते हैं। लेकिन, स्थान बेचने से पहले, आप के पास स्थान होना चाहिए। या तो वेबसाइट होना चाहिए या ब्लॉग।

ब्लॉग दो शब्दों को जोड़कर बना है। यह एक तरह का वेबसाइट है लेकिन कुछ कमियों के साथ। यूँ समझे कि एक किराए का मकान है न की ख़ुद का मकान। ब्लॉग शब्द जिन दो अंग्रेज़ी शब्दों को जोड़कर बना है वह दो शब्द "वेब" और "लॉग" हैं, याने कि “ब्लॉग ” शब्द "वेब लॉग" का संक्षिप्त है। "वेब" आमतौर पर इन्टरनेट माना जाता है और "लॉग" का माने होता है हिसाब किताब। यह हिसाब किताब सिर्फ़ रुपयों-पैसों की ही नही हो सकती है, बल्कि किसी भी चीज़ का हिसाब रखने वाली किताब भी हो सकती है। यूँ कहा जा सकता है कि ब्लॉग एक डायरी है - एक "इलेक्ट्रॉनिक डायरी" ।

अगर आप डायरी लिखते हो तो इस "इलेक्ट्रॉनिक डायरी" में लिखना मुश्किल नही होगा। इस इन्टरनेट की "इलेक्ट्रॉनिक डायरी" और कागज़ की डायरी में सिर्फ़ इतना ही फर्क है कि कागज़ की डायरी को आप लोगों की नज़रों से छुपा सकते है लेकिन यह "इलेक्ट्रॉनिक डायरी", जिसे ब्लॉग कहते हैं, सारी दुनिया पढ़ सकती है और टिप्पणी भी कर सकती है। बस इसी का नाम ब्लॉग है जिसके नशे में सारी दुनिया डूबी है ।

आपका ब्लॉग आपकी व्यक्तिगत डायरी की तरह आपके दिन भर के काम-काज के बारे में हो सकता है या फिर साप्ताहिक कार्यकमों के बारे में। यह आपके कार्यालय के किस्से-कहानियाँ, आपका काम या फिर अपने स्कूल या कॉलेज के दिनों के बारे में भी हो सकता है। यह किसी एक विशिष्ट विषय के बारे में भी हो सकता है जिसमे आपकी रूचि है, जैसे कि प्यार-मोहब्बत, फ़िल्म-संगीत, नाच-गाना, खेल-कूद, यात्रा-जात्रा-पर्यटन, पहन-पोशाक, खान-पान-भोजन-व्यायम, दीन-धर्म, ज़न, ज़ेवर या ज़मीन। कोई भी चीज़ जिसके बारे में आप लिखना चाहते हो। लेकिन वह दिलचस्प होना चाहिए अगर आप चाहते हो कि लोग आपके ब्लॉग को पढ़े और आप दौलत कमाए।

तो तैयार रहे एक दिलचस्प विषय को ब्लॉग करने के लिए अगले हफ्ते जब हम ब्लॉग निर्माण का सबक शुरू करेंगे।

1 comment:

Anonymous said...

outer surgery hammers academically developer aswinia blogsite moderator standardsthe duque novak
lolikneri havaqatsu