बुन्याद


हिन्दुस्तान के सिलिकॉन वेली, यानि कि बंगलोर, से लौटने के कुछ दिन बाद, एक दूसरे शहर से मुझे मेरे एक दोस्त ने फ़ोन कॉल किया। उसे गूगल कैश के बारे में जानकारी चाहिए थी और वह जानना चाहता था कि उससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं। उसे ब्लोग्स के बारे में भी जानकारी चाहिए थी।


सच कहता हूँ कि मैं गूगल कैश के बारे में पहली बार सुन रहा था। मुझे अद्सेंसे और ब्लोग्स के बारे में काफ़ी जानकारी थी। में जानता हूँ कि पैसे कैसे कमाए जाते हैं अदसेंस के विज्ञापनों को अपने वेबसाइट्स ओर ब्लोग्स पर प्रदर्शित करने से। मैं अमजों और अफ्फिलियेट्स के बारे में भी बरसों से जानता था। लेकिन, गूगल कैश के बारे में कभी कुछ नहीं सुना था।

मेरे इस दोस्त को ब्लोग्स के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नही थी। उसे अदसेंस के बारे में तो कुछ भी पता नही था। उसने मुझसे कहा कि गूगल कैश से पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन कैसे, उसे पता नही था। इसलिए वह मेरी मदद चाहता था।

में ने उस से कहा कि गूगल कैश शायद एक तरह की शब्दावली है जो अदसेंस के विज्ञापनों को वेबसाइट्स और ब्लोग्स पर प्रदर्शित करके पैसे कमाए जाने को कहा जाता है। मैं ने उसे समझाया कि गूगल कैश से पैसे नही कमाए जा सकते हैं। लेकिन, अदसेंस के विज्ञापनों को अपने वेबसाइट्स और ब्लोग्स पर प्रदर्शित करके कमाए जा सकते हैं। मैं ने उसे कुछ वेबसाइट्स ओर ब्लोग्स देखने के लिए कहाँ जिन में "Ads by Google" हो ताकि उसे पता चले कि वास्तव में यह क्या चीज़ है। ओर, उससे मैं ने यह भी कहा कि अगले दिन वह ऑनलाइन आकर मुझसे बात करे ताकि मैं उसे हर चीज़ विस्तृत रूप से समझा सकूँ। लेकिन, वह नही आया।

कुछ दिन बात मैं ने उसे कॉल किया और पूछा। उसने गूगल कैश से पैसे कमाने का पुरा विचार बदल दिया था। शायद एक छोटे शहर से होना के ख़याल से उसने इस काम को बहुत मुश्किल महसूस किया होगा।

इस घटना ने मुझे सोच में दाल दिया कि किस तरह लोग आसानी से पैसा कमाना चाहते है, लेकिन हार जाते है जब उन्हें यह अहसास होता है कि इतना आसान नही पैसा कमाना। क्रिस कारपेंटर के ख़याल में शायद यह छोटे शहर का आम आदमीं नही होगा जब उन्होंने गूगल कैश लिखा था। इसलिए ये ब्लॉग उन सारे छोटे शहरों के छोटे लोगों को बहुत ही आसान तरीके से समझायेगा कि कैसे आसानी से पैसा कमाया जा सकता है। तो फिर इस ब्लॉग को देखते रहिये और सबको अमीर बनाये चाहे मशहूर नही।

1 comment:

Raiszada said...

Excellent blog! Please visit my blog also at Google's Goose